आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें । आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें।

Rate this post

हम लोगों के पास बहुत सारे ऐसे सरकारी सुविधा आती है, जो हम अपने मोबाइल फोन से घर पर बैठकर उस सुविधा का आनंद ले सकते हैं, परंतु कई बार क्या होता है, कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं रहता है, इसलिए हम बहुत सारे सुविधाओं का आनंद नहीं ले पाते, जिससे हमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी प्रोसेस नहीं मिल पाता।

हाल ही में सरकार की नई कार्ड जिसका नाम श्रम कार्ड, जिस व्यक्ति के मोबाइल नंबर उसके आधार कार्ड से लिंक है। वह व्यक्ति अपने घर से बिना पैसा दिए अपने मोबाइल फोन के द्वारा E Shram Card बना सकता है। परंतु वह लोग इस परेशानी में जूझते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है।

जिसके कारण उन्हें दुकानों में जाकर श्रम कार्ड बनवाना पड़ा। अगर आप इस तरह की सुविधाओं का आनंद अपने मोबाइल फोन के द्वारा जल्द से जल्द लेना चाहते हैं, तो आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना बहुत ही अनिवार्य हो गया है।

Aadhar card Me mobile number kaise jode

हमारे साथ हुई कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं:- हमारा आधार कार्ड कहीं खो गया था, जिसके कारण हमें बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परंतु हमें अपने आधार कार्ड का 12 डिजिट का आधार नंबर याद था। जिसके कारण हम दोबारा से आधार कार्ड निकलवा सके।  सरकारी दफ्तरों में जा कर, लेकिन वही किसी व्यक्ति का आधार कार्ड भूल जाता है, और उसका मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक है तो उसे सरकारी दफ्तर या दुकानों में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आधार नंबर से अपने मोबाइल फोन के द्वारा ही कोई व्यक्ति भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड स्वयं निकाल सकता है। 


अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें।

मैं आप सबों को जानकारी के लिए बता दूं, कि कुछ ही महीनों से आधार कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट जिसे गवर्नमेंट ने पब्लिक से हटाकर उसे प्राइवेट कर दिया, क्योंकि आए दिन बहुत सारे आधार कार्ड से संबंधित तकलीपे चल रहे थे, जिसके कारण उन्हें पब्लिक वेबसाइट से प्राइवेट वेबसाइट करना पड़ा। जिसके कारण आप जिस भी तरीके का आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते हैं। वह आप किसी भी प्राइवेट दुकान में नहीं करवा सकते। 


परंतु आप एक काम आधार कार्ड में किसी भी दुकान में जाकर करवा सकते हैं। वह आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाना या अगर आप चाहते हैं कि मैं सरकारी दफ्तर जाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करू, तो वह भी आप करवा सकते हैं, यह सेवा आप दोनों में से कहीं भी जगह प्राप्त कर सकते हैं।


परंतु अगर आप यह सोच रहे हैं, कि हम अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़े तो आप बहुत गलत सोच रहे हैं, क्योंकि कुछ महीनों पहले ही सरकार ने आधार कार्ड में अपडेट पब्लिकली रद्द कर दिया था। जिसके कारण आपको थोड़े समय निकालकर किसी सेंटर पर जाकर मोबाइल नंबर लिंक कराना पड़ेगा।


आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं..?🤔🤔

बहुत सारे लोगों के साथ यह भी प्रॉब्लम आती है कि हमारे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इसका कैसे पता लगाया जाए, तो चलिए आज के इस लेख में हम इसका भी सलूशन आपके साथ शेयर करने वाले हैं।


सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर आधार कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट को खोले। https://uidai.gov.in


जैसा कि आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको आधार सर्विस का ऑप्शन मिलेगा। जिसके नीचे वेरीफाई आधार नंबर लिखा हुआ देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करें।


इसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ खुलकर आयेगा। जहां पर आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर Submit करना। इसके बाद आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, इसकी जानकारी आपको देखने को मिल जाएगा।


परंतु एक परेशानी आपके साथ आ सकती है वह की आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका केवल लास्ट का 3 अंक आपको देखने को मिलेगा। जिसके बाद आप शायद यह पता लगा सकते हैं, कि मेरे आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है?

जैसा कि मैं आपको बता दूं आज कल सभी काम ऑनलाइन किया जा रहा है, इसलिए आपका आधार कार्ड में जो भी अपडेट होगी। वह जैसे ही नेट पर चढ़ती है। वैसे ही आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर हो या किसी अन्य प्रकार की अपडेट। वह तुरंत हो जाती है इसमें कुछ दिनों या महीनों का समय नहीं लगता। बसरते आप के आधार कार्ड में जो भी अपडेट हुआ है वह ऑनलाइन हो जाना चाहिए।


आज हमने क्या सीखा?

आशा करता हूं आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े। लेख काफी अच्छी लगी होगी, अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी परेशानी या दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हो, तो आप मुझे कमेंट में सवाल पूछ सकते है। हम उसकी उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करने का प्रयास करें और उन्हें भी बताएं की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें। इसके बारे में भी जानकारी दें।

Leave a Comment