व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए – WhatsApp Group Se Paise Kaise Kamaye ( How To Earn Money By Creating Whatsapp Group )

Rate this post

लगभग सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्रुप बनाया जा सकता है। परंतु हम अपने ग्रुप में किसी नोटिफिकेशन या फिर एजुकेशन से संबंधित ग्रुप बनाकर उसमें सभी लोगों को एक साथ सूचना प्रदान करते हैं।

लेकीन मैं कहूं कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कमाए जा सकता है तो क्या आप मानेंगे। अगर आप मानेंगे तो इस पोस्ट को पढ़िए वरना इस ब्लॉक पर ऐसे बहुत सारी पोस्ट देखने को मिल जाते हैं। जहां से भी पैसे कमाए जा सकता है। 

जब सोशल मीडिया की दौड़ नहीं थी तब हमलोग अपने ग्रुप से मिलने जाया करते थे। परंतु इंटरनेट इतना एडवांस हो चुका है कि चाहे आपका कितना भी दूर फ्रेंड या रिश्तेदार क्यों ना हो बस एक क्लिक में लाइव उससे बातें कर सकते हैं। यहां तक तो सही है परंतु अब व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कॉलिंग किया जा सकता है।

whatsapp-group-se-paise-kaise-kamaye

व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए

तो हमलोग बात कर रहे हैं व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आपके मोबाइल फोन में व्हाट्सएप ग्रुप होना अति आवश्यक है। क्योंकि जब व्हाट्सएप से पैसे कमाने की बात आए और ग्रुप की बात न की जाए। ग्रुप एक ऐसी जरिया है जिससे हम एक साथ लगभग 250 से लेकर 500 तक लोगों को एक साथ कांटेक्ट कर सकते हैं तथा अपने विचारों को रख सकते हैं इसी का फायदा उठाते हुए व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमाएंगे।


अगर आपके पास व्हाट्सएप ग्रुप है जहां पर ढेर सारे लोग मौजूद हैं तो आपको ग्रुप ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हीं ग्रुपों से पैसे निकालने की जरूरत है। इसके लिए कुछ जरिया है जैसे affiliate marketing, Invite And Earn और link shortner ये 3 तरीका काफी पॉपुलर है व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमाने के लिए।


अब जान लेते हैं इन तरीकों से आखिर हमें किस प्रकार पैसा कमाना है इसके बारे में थोड़ी चर्चा करते हैं।


Affiliate Marketing कर ग्रुप से पैसे कमाए 

Affiliate Marketing मैं किसी प्रोडक्ट को बेचना होता। परंतु चिंता ना करें अपने प्रोडक्ट को नहीं बल्कि किसी ई-कॉमर्स साइट जैसे amazon, Filpkart, Snapdeal जैसी बहुत सारी बड़े-बड़े साइट है जो affiliate program जॉइन करने की मौका देती है जहां पर लोग affiliate program ज्वाइन कर किसी प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप या सोशल मीडिया पर प्रमोट करते हैं।


शेयर किया हुआ प्रोडक्ट जिस पर्सन को अच्छा लगता है और वह आपके लिंक से buy कर देता है तो उसकी कुछ प्रतिशत भाग प्रोग्राम ज्वाइन करने वाले पर्सन को दिया जाता हैं। इसमें केवल प्रोडक्ट का लिंक उठाना है और आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना है। ध्यान रखें WhatsApp group में किस प्रकार के लोग है वह इस तरह के प्रोडक्ट लेना चाहेंगे या नहीं।


Invite And Earn App से पैसे कमाए 

Invite And Earn भी affiliate program से मिलता जुलता है क्योंकि इसमें भी अपने लिंग को साझा करना है। परंतु इसमें किसी प्रोडक्ट को buy करने की जरूरत नहीं होती है मार्केट में एप्लीकेशन होते हैं। जो Invite And Earn का पॉलिसी देते हैं आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। उसकी Invite And Earn से अपने व्हाट्सएप के सभी ग्रुप में ऐप को प्रमोट करना है।


ग्रुप में ज्वाइन हुए पर्सन को अच्छा लगता है तो वह आपकी लिंक के द्वारा उसे डाउनलोड करेगा। जिसका कुछ कमीशन शेयर करने वाले पर्सन को दिया जाता है। जिसे Invite And Earn कहते है। ऐसी मार्केट में बहुत सारे ऐप है। Dream 11, Winzo Gold, MPL आदि जैसे एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जो Invite And Earn के लिए काफी अच्छी पैसे प्रदान करते हैं उन्हें आपको एक बार डाउनलोड करना है और अपने व्हाट्सएप ग्रुप के द्वारा प्रमोट करना है।


Link Shortner की मदद से WhatsApp group se paise Kamaye 

link shortner बहुत तरीके के होते हैं इनमें आपको लिंक को शेयर अपने व्हाट्सएप ग्रुप में करनी है इसके बाद जो भी आपके लिंक पर क्लिक कर एक्टिविटी करता है। उसकी कुछ प्रतिशत ज्वाइन किए हुए बंदे को मिलती है। गुगल पर ऐसी बहुत सारी लिंक शार्टनर वेबसाइट मिल जाते हैं जो किसी वेबसाइट की लिंक हो छोटा कर उसमें ऐड लगाते हैं। 


मान लीजिए किसी पर्सन को कोई सॉफ्टवेयर चाहिए और उस पर्सन को सॉफ्टवेयर डायरेक्ट देते हैं तो उसमें आपको कोई फायदा नहीं होगा। अगर वही लिंक shortner के जरिए उस लिंक को शॉट कर देते हैं और उस पर्सन को लिंक शेयर करते हैं तो उसकी पैसे मिलती है।


अगर आप जानना चाहते हैं उन तरीकों से पैसे कैसे कमाए तथा इनके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इन तीनों पर स्टेप बाय स्टेप गाइड करूंगा तथा यह भी बताऊंगा कि कैसे ज्वाइन करना है तथा प्रमोट करना है।


Conclusion

इसी के साथ मैं आपसे विदा लेता हूं। इस लेख से संबंधित आपके मन में ऐसी कोई भी प्रश्न चल रही हो तो हमसे बेझिझक कमेंट बॉक्स की माध्यम से पूछ सकते हैं। मैं उस प्रश्न का उत्तर बहुत जल्द हल करने का कोशिश करूंगा और हो सके तो इस ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशल मीडिया तथा फैमिली फ्रेंड के साथ शेयर करना ना भूले जिससे उन्हें भी पता चल जाए कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए।

Leave a Comment