Google Me Photo Kaise Save Kare | गूगल पर अपना फोटो अपलोड कैसे करें

Rate this post

हेलो दोस्तों क्या आपके साथ भी प्रॉब्लम आता है कि आप जब अपने मोबाइल फोन में फोटो सेव करते हैं और आपका फोटो किसी कारणवश डिलीट या हट जाता है। अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आपको यहां पर इसकी सारी जानकारी मिलेगी और इससे जुड़ी परेशानियों का समाधान भी होगा।


शायद आपको मालूम होगा गूगल में Save deta ऑटोमेटेकली डिलीट नहीं होती, किसी कारणवश डिलीट भी होती है तो वह बीन फाइल में जाकर कुछ महीनों के लिए सुरक्षित हो जाती है जिसे फिर से दोबारा रिकवर किया जा सकता है।


तो मैंने इसी को सोचते हुए आप लोगों के साथ यह जानकारी शेयर करने का प्रयास किया हूं, कि हम अपने मोबाइल फोन के सारे image, video को गूगल पर कैसे सेव करें, यानी आम भाषा में बोला जाए तो गूगल पर फोटो अपलोड कैसे करें, जिससे हमारा सारा इमेज डाटा सुरक्षित रहे और हम किसी भी मोबाइल में उस डाटा को यूज कर सकें।

Google me photo save kaise kare

मैं आपको 2 तारीख बताने वाला हु। अपने फोटो को गूगल में सेव कैसे करते हैं इसकी जानकारी देने वाला हूं जिसमें से एक थोड़ा आपको करना पड़ेगा और एक आपको खुद ऑटोमेटेकली होता रहेगा आपको जो तरीका पसंद आए उसे आप आजमा सकते हैं।


पहला तरीका:- यह तरीका गूगल ड्राइव है जो शायद आपको मालूम होगा कि गूगल ड्राइव में किसी प्रकार की डाटा को हम अपलोड कर सुरक्षित लंबे समय के लिए रख सकते हैं। परंतु इसमें सुरक्षित रखने के लिए आपको सबसे पहले अपने सारे डेटा को इस पर अपलोड करना होता है।


दूसरा तरीका:- यह तरीका खासकर उन लोगों के लिए है जो ज्यादा इमेज और वीडियो अपने मोबाइल फोन में रखना पसंद करते होंगे और वह अपने मोबाइल के स्टोरेज को खाली कर कर परेशान हो गए होंगे, उनके लिए यह एक रामबाण उपाय है क्योंकि यहां पर आप जितने भी फोटो वीडियो शूट करेंगे। वह सारा डाटा ऑटोमेटेकली गूगल फोटो में अपलोड होता रहेगा और वहां से किसी भी मोबाइल फोन में उस ईमेल आईडी को लॉग इन कर आप आसानी से सारा डाटा एनालाइज कर सकते हैं।


गूगल ड्राइव में फोटो कैसे सेव करें

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में यह देख ले कि आपके मोबाइल में गूगल ड्राइव है या नहीं अगर नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से या ऐप स्टोर पर जाकर गूगल ड्राइव लिखकर सर्च करें इसके बाद जो ऐप देखने को मिले उसे आप इंस्टॉल कर ले।


गूगल ड्राइव इंस्टॉल करने के बाद उसे एक ईमेल आईडी से लॉगिन कर ले।


जैसे ही गूगल ड्राइवर में लॉगइन करेंगे तो आपको नीचे एक पलस का आइकन देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही, इमेज में दिखाए गया अनुसार इंटरफेयर देखने को मिलेगा। जहां पर आप कोई पार्टिकुलर फोल्डर बनाकर उसमें अपने डाटा को सेव कर सकते हैं या फिर अपलोड बटन को दबाकर अपने डाटा को अपलोड कर सकते हैं।

Google par photo save kaise kare


गूगल फोटो में अपने फोटो कैसे सेट करें। गूगल पर अपना फोटो अपलोड कैसे करें।

शायद आपके मोबाइल फोन में गूगल फोटो नाम का एप पहले से ही इंस्टॉल होगा अगर नहीं है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के App Store या plyastore को खोल कर गूगल फोटो लिखकर सर्च करने के बाद उस ऐप को इंस्टॉल करें।


इंस्टॉल करने के बाद इसे भी किसी एक ईमेल आईडी से लॉगिन करें। 


जैसे ही गूगल फोटो में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा कर लेंगे तो आप जितने भी अपने मोबाइल डिवाइस में इमेज या वीडियो शूट किए होंगे। वह सारा डाटा ऑटोमेटिक गूगल फोटो में आता रहेगा।


परन्तु जब भी अपने मोबाइल फोन की गैलरी फोल्डर से किसी इमेज को रिमूव करेंगे तो वह इमेज गूगल फोटो से भी रिमूव हो जाएगा। इसलिए आप जब भी अपने मोबाइल डिवाइस में इमेज को डिलीट करें तो सबसे पहले गूगल फोटो ऐप में जाकर। प्रोफाइल वाला आइकन पर क्लिक कर उसका बैकअप रख लें, जिससे क्या होगा कि जितना भी डाटा गूगल फोटो पर शो हो रहा होगा। वह डाटा स्थिर हो जाएगा गूगल फोटो में और वह कभी डिलीट नहीं होगा। वह जब भी डिलीट होगा जब आप खुद से गूगल फोटो में आकर स्वयं डिलीट करेंगे।


स्टोर होने के बाद भी किसी फोटो को डिलीट करते हैं तो वह bin फोल्डर में जाकर सुरक्षित रहता है जो कुछ महीनों के बाद स्वयं रिमूव हो जाता है अगर इसके बीच आप उसे चाहे तो रिकवर कर सकते हैं।


आज हमने क्या सीखा

आशा करता हूं दोस्तों आपको Google Me Photo Kaise Save Kare | गूगल पर अपना फोटो अपलोड कैसे करें यह लेख काफी मददगार साबित हुई होगी, फिर भी इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो, आप मुझे कमेंट बॉक्स में तुरंत कमेंट करें। मैं उसकी जल्द से जल्द रिप्लाई देने का कोशिश करूंगा और आपको इस लेख में किसी भी तरह की खामियां देखने को मिल रही है तो मुझे कांटेक्ट करें।

Leave a Comment