Google Se Paise Kaise Kamaye 2022 – गूगल से पैसे कैसे कमाए [ हर महीने करोड़ों रुपए ]

Rate this post

गूगल हमारे दिनचर्या में काफी मददगार साबित होती है। इस पर हम अधिकतर कुछ बातें रिसर्च तथा अपने सवालों को जवाब प्राप्त करने के लिए किया करते हैं। परंतु क्या आपको मालूम है, गूगल से हम पैसे भी कमा सकते हैं। 

Google से लगभग आज के युग में अधिकतर लोग घर बैठे ऑनलाइन काम कर गूगल से पैसे कमा रहे हैं। जोकि काफी बड़े-बड़े नौकरियों को टक्कर देती है। उसी में से कुछ तरीके शेयर करूंगा जो गूगल पर काम कर कर महीने का करोड़ों रुपए आसानी से कमाया जा सकता है।

जिन भाइयों को मालूम नहीं है कि गूगल आखिर हमें पैसे कमाने का मौका कैसे देता है तो मैं उनकी इस प्रश्न का उत्तर दे देना चाहता हूं। कि आप जब भी किसी साइड, यूट्यूब चैनल तथा कोई एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो वहां पर आपको वीडियो एड, बैनर ऐड तरह-तरह के ऐड्स देखने को मिलते हैं। जो कि स्वयं गूगल का होता है। जो व्यक्ति इन ads को अपने ऐप में add करता है उन्हें गूगल के द्वारा कमाई होती है।

Google Se Paise Kaise Kamaye

Google kya hai

गूगल एक प्रकार की सर्च इंजन है। जो पूरे विश्व में विख्यात ये सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है और अपने यूजर को संतुष्ट करने का कार्य करता है। गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को मेन्लो पार्क और कैलिफ़ोर्निया के द्वारा एक कमरे में हुई थी। जो कि आज पूरे विश्व में मल्टीनैशनल कंपनी बन चुकी है। 

Google एक website है, जिसका नाम गलती से गूगल पड़ा था। गूगल का नाम इससे पहले कुछ और रखने की तैयारी की गई थी परंतु उसमें कुछ गलती के कारण गूगल बन गया। 

गूगल के आज ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट है, जो हम लोग डेली लाइफ में प्रयोग करते हैं। जैसे playstore, YouTube, Chrome, Google Map, Google Pay इत्यादि जैसे बहुत सारे प्रोडक्ट है।

Google Se Paise Kaise Kamaye 2022

वैसे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके परंतु जो अधिकतर लोग गूगल को प्रयोग करते हुए पैसे कमा रहे हैं। उन्हीं विषय पर चर्चा होगी। गूगल पिछले कई वर्षों से बाकियों सर्च इंजन को टक्कर देते आ रहा है। जिसका अभी तक किसी ने मुकाबला नहीं कर पाया। वहां तक विश्व के सबसे धनी व्यक्ति भी गूगल से डरा करते हैं क्योंकि गूगल अपनी कमाई का अधिकतर पैसा अपने क्रिकेटरों में बांट देता है।

अगर वही पैसा ना बाटे तो गूगल के मालिक विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। चलिए बिना देर करते हैं उन तरीकों के बारे में जानते हैं। कौन-कौन से तरीके हैं जिन पर काम कर पैसा कमाए।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले युटुब चैनल बनाना होगा और वहां पर अपने वीडियो को अपलोड करना होता है। परंतु वीडियो आपका स्वयं का होना चाहिए तभी आप यूट्यूब के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। जिन्हें मालूम नहीं कि आखिर यूट्यूब और गूगल का क्या कनेक्शन है तो गूगल ने ही यूट्यूब को खरीद लिया है। जिस पर गूगल का ads देखने को मिलता है जिसे वीडियो में skip करते हैं। 

यूट्यूब से लोग लाखों तथा करोड़ में कमाई कर रहा है। ऑनलाइन काम करने का सबसे अच्छा जरिया और व्यक्ति की पहचान बनाने की सबसे अच्छी प्लेटफॉर्म है। लोग अपने वीडियो के जरिए लोगों से जुड़ सकते हैं। अगर जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर चैनल तथा यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए तो यहां से जा सकते है।

Website Se Paise Kaise Kamaye

आप जिस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह भी एक तरह की ब्लॉग वेबसाइट जिस पर आप को यह जानकारी दी जा रही यहां पर आपको अगल बगल तरह-तरह के ऐड देखने को मिल रहे होंगे। जिसका हमें पैसे मिलते हैं। अगर आप खुद का वेबसाइट बनाकर और लोगों को  कुछ जानकारी दे सकते हैं। 

जैसे ही website पर अच्छे खासे लोग आने लगे तो आप गूगल से यह रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि अब हमारे साइड आपकी ऐड के लिए कारगर हो चुका है और आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

वेबसाइट अगर फ्री में बनाना चाहते हैं तो लोगों की मदद ले सकते हैं। अन्यथा वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म पर जा सकते हैं। जहां पर आपको अत्यधिक पिक्चर तथा कॉलिंग की नॉलेज ना होने के बाद भी एक प्रोफेशनल साइड को बना सकते हैं।

Application se Paisa kaise lagaye

हम रोज के दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के apps का इस्तेमाल करते हैं जहां पर ads भर भर के देखने को मिलते हैं। अगर आप टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं और कोडिंग आती हैं तो आप खुद की एक app बना सकते हैं अन्यथा devloper को हायर कर सकते। जिस पर साइड की तरफ अपने यूजर को जानकारी दे सकते हैं।

पैसा कमाने वाला एप

App में google AdMob का ऐड लगाया जाता है जो कि Google का है adsence और AdMob में कोई ज्यादा अंतर नहीं है। ऐडसेंस यूट्यूब चैनल, वेबसाइट के लिए होता है तो वही AdMob app के लिए।

अगर आपको वेapplication डेवलपमेंट नहीं आती । फिर भी आप बनाना चाहते हैं तो ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे जो बिना कोडिंग के ऐप बनाने की पिक्चर प्रदान करते हैं। कुछ प्रैक्टिस के बाद एक प्रोफेशनल app बना सकते हैं।

जैसे ही application बन जाती है उसे playstore तथा app store के अप्लाई कर सकते हैं जहां पर अधिक मात्रा में ऐप download करा सकते है।

गूगल से पैसे कमाने के लिए तीन तरीके जिनमे ads सहायक होता है। ऐसे और भी तरीके हैं गूगल से पैसे कमाने के है।  गूगल खुद इसे रिकमेंड करता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि ये तीन तरीके गूगल से पैसे कैसे कमाए। आपको  मददगार साबित हुई होगी। इन सभी का आपको अधिक नॉलेज चाहिए तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। मैं इस पर लेकर लिखूंगा और आपके साथ शेयर करूंगा और इस लेख से आपको किसी प्रकार की परेशानी या आपके मन में सवाल चल रहा हो तो मुझे बताए। आपके सवालों का इंतजार कर रहा हूं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। जिससे वह भी जान सके कि गूगल से पैसे कैसे कमाया जाता है।

Leave a Comment