Mobile Me Headphone Kaise Hataye (कोई भी फोन) Mobile Me Earphone Kaise Hataye

Rate this post

आपको बता दूं कि मैं एक mobile repairing इंजीनियर हू। पिछले कुछ सालों से मैं मोबाइल रिपेयरिंग का काम कर रहा हूं तथा मेरा एक मोबाइल रिपेयरिंग शॉप भी है। मैंने बहुत सारे कंपनियों में काम कर चुका हूं जैसे Lava, Samsung और oppo जहां पर मैं एक इंजीनियर के तौर पर खराब होने को सही करने का कार्य करता था।

अगर आपके मोबाइल फोन में हेडफोन लग चुका है तो उसका निवारण मैं आपको कुछ ही पलों में दूंगा जिसे अप्लाई करने के बाद आपके पास जो भी फोन होगा उसमें बहुत आसानी से एयर फोन खुद से हटा सकते हैं। 

मैंने जब शॉप खोला तो मेरे पास ऐसे बहुत सारे ग्राहक आते थे जिनके मोबाइल फोन में हेडफोन लग जाता था, और उनसे ये नहीं हो पाता था इसी को देखते हुए मैं अपने ब्लॉग में इस लेख को लिखने का निर्णय लिया। अगर आपके पास कुछ इसी तरह की परेशानी आ रही है तो मेरे द्वारा बताए गए तरीकों का एक बार इस्तेमाल जरूर करें इससे आपकी पैसे तथा दुकान जाने का problem solve हो जाएगा।

Mobile Me Headphone Kaise Hataye

Mobile Me Headphone Kaise kaise lagata hai

मोबाइल फोन में हेडफोन लगने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं जैसे आपने डुप्लीकेट तथा लोकल इयरफोन अपने मोबाइल फोन में यूज करते हो तो उस कंडीशन में भी कई बार हेडफोन लग जाते हैं। 


या फिर पसीने या पानी के संपर्क में आने से हमारे एयर फोन के रास्ते से उसमें नमी पहुंच जाती है। जहां जाने के बाद आपस में कुछ शोटिंग आने लगती है। जिससे हेडफोन से जुड़ी समस्या आने लगती है और स्पीकर काम नहीं करता।


कई बार यह भी होता है कि गिरने तथा ज्यादा पुराना होने के बाद भी हमारी फोनों में हेडफोन लग जाती है।


जैसा कि आपको मालूम है धूल कन में आयस मौजूद होते हैं इस बात का पता लगाने के लिए चुंबक की सहायता ले सकते हैं। धूल कन किसी कारणवश हेडफोन जैक के माध्यम से घुस जाते हैं , जिसके कारण वहां शार्ट सर्किट होती है।


Mobile Me Headphone Kaise Hataye

मोबाइल रिपेयरिंग इंजीनियर बेसिक लेवल से कार्य करते हैं कई बार हमारे साथ यह देखने को मिलता है कि छोटी समस्या है और दिखती बहुत बड़ी है इसलिए हम अपने नजरिए से आपको तरीके बताता हूं उसे आप अप्लाई करें।


Mobile Me Headphone Kaise Hataye तरीका

  1. किसी अन्य मोबाईल का ईयर फोन का प्रयोग करें। जो ओरिजिनल हो अपने मोबाइल फोन के जैक में जल्दी-जल्दी तथा दो चार बार अंदर बाहर करें और चेक करें गया या नहीं।
  2. अपने मोबाइल फोन के हेडफोन जैक में पेट्रोल तथा ip का प्रयोग करें कुछ ऐसे लिक्विड जो आपके मोबाइल फोन को हानि ना पहुंचाएं और कुछ छन में वह स्वयं सुख जाए उसे डालकर रूई या बरस के माध्यम से उसे साफ करें।
  3. अपने मोबाइल फोन को एक बार रिबूट कर ले। अधिकतर फोन में यह देखा गया है कि कुछ टेक्निकली तथा सॉफ्टवेयर में होने वाली समस्या को दूर करने के लिए कुछ देर फोन को बंद कर दिया जाता है तो वह स्थाई हो जाती है।
  4. अगर आपको रिसेट करने में कोई परेशानी ना हो तो आप इसे भी एक बार प्रयास कर सकते हैं।
  5. Light के माध्यम से जैक के अंदर देखने के प्रयास करें कि इसके अंदर कुछ फसा है या नहीं अगर फंसा है तो किसी चिमटी के माध्यम से साफ कर ले।

इन सारे प्रयासों करने के बाद भी अगर आपके मोबाइल फोन में हेडफोन नहीं हटता है तो मोबाइल फोन को खोल कर उसके अंदर कार्य करने के जरूरत होगी। अगर आप मोबाइल फोन को ओपन कर सकते हैं तो। सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के बैटरी कनेक्टर को हटाए। जिससे सारी जगह जाने वाली सप्लाई रुक जाएगी और मदरबोर्ड निकालते समय कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 


जैसे ही आप मदरबोर्ड को खोल लेते हैं तो एयर फोन जैक को बरस और ip के माध्यम से अच्छी तरह साफ कर ले और फिर देखें कि हमारा फोन में होने वाली समस्या दूर हुई या नहीं।


इसे करने के बाद बाद मोबाइल फोन में ईयर फोन कि समस्या दूर नहीं होती है तो SMD या hot gun के माध्यम से एयरफोन जैक को रिमूव करने का प्रयास करें और अब मोबाइल को ऑन कर देखें कि हमारा प्रॉब्लम गया या नहीं अगर चल गया हो तो, आप यह समझना कि हमारा जेक खराब है और वहां पर दूसरी जैक अप्लाई कर अपने फोन को फिर से असेंबल कर देना।


उपाय करने के बाद मैं गारंटी लेता हूं कि आपके मोबाइल फोन में एयर फोन की समस्या दूर हो जाएगी। 


इसे भी पढ़ें –

पैसा कमाने का तरीका

यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाता है

पैसा कमाने वाला एप

गूगल गर्लफ्रेंड का नाम सेव करो।

ऑनलाइन गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं

लड़की का दिल कैसे जीते

विवाहित स्त्री वशीकरण मंत्र


हमने आप सीखा

मैं आशा करता हूं Mobile Me Headphone Kaise Hataye इस परेशानी का समाधान आपको मिल चुका होगा। अगर इतना करने के बाद भी अच्छा नहीं होता है तो अब आपको एक मोबाइल रिपेयरिंग इंजीनियर के पास दिखाना पड़ सकता है। अगर मैं इसके बाद भी कुछ तरीके बताऊं तो हो सकता है आपसे मदरबोर्ड में नुकसान। इसलिए मैं चाहता हूं कि इसके बाद के कार्य अपने आसपास के दुकानदारों को करने दे। 


इस लेख से जुड़ी आपको अच्छी जानकारी मिल पाई होगी फिर भी आपके मन में कोई भी परेशानी तथा प्रश्न चल रहा है तो कमेंट के माध्यम से हमसे जुड़ सकते हैं और मैं आपकी परेशानी का समाधान जल्द हल करने का प्रयास करूंगा और हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। जिससे उनको भी इस परेशानी का निदान मिल पाएगा।

Leave a Comment