WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 2022 में 8 आसान तरीक

Rate this post

ऑनलाइन पैसा कमाना हो और उसमें व्हाट्सएप का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता क्योंकि आज के दुनिया में बहुत सारे काम व्हाट्सएप से किए जाते हैं। यहां तक की अपने क्लाइंट का इंटरव्यू भी व्हाट्सएप से ही हो जाता है। जिस तरह व्हाट्सएप अपने को अपडेट कर सुधार रहा है और ऐसे पिक्चर को ऐड कर रहा है।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

इस लेख के माध्यम से आपको यह बताना चाहता हूं कि WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 2022 में आसान 8 तरीके साझा करूंगा। जो भी तरीका आपको अच्छा तथा आसाम लगे उसका उपयोग कर व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते है कौन कौन से तरीके हैं जिनसे हम व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं इस वर्ष 2022 में।

एक्चुअल में जो तरीके से व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकता है। उसी विषय पर बात किया जाएगा क्योंकि इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे जानकारियां भरी पड़ी है। जहां पर बताया जाता है कि इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए 50 से 60 तरीके परंतु उनमें से कुछ तरीके अप्लाई होती है बाकी के लिए काफी मशक्कत होती है।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 2022 में 9 तरीके 

नीचे निम्नलिखित 9 तरीकों का सारांश बताया गया इनमें से जो तरीका अच्छा लग रहा है उससे अवश्य पढ़ें।

  • YouTube
  • URL Shorter
  • Affiliate program
  • Blogging
  • Servise Provide
  • PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये
  • इवेंट ब्लॉगिंग के
  • Online Teaching

YouTube

यूट्यूब काफी अच्छा जरिया, शुरुआती दौर में यूट्यूब पर करियर स्टार्ट करने के लिए काफी स्ट्रगल का सामना करना पड़ता है। लेकिन वही काम व्हाट्सएप द्वारा किया जाए तो बहुत कम समय में YouTube पर success पाया जा सकता है।

या फिर आपके पास पहले से कोई युटुब चैनल मौजूद है। जहां पर किसी वीडियो पर कम views हो तो व्हाट्सएप के माध्यम से अपने वीडियो पर views बढ़ा सकते, जो भी वीडियो पर view बढ़ाना चाहते हैं उसे व्हाट्सएप के ग्रुप तथा स्टेटस में शेयर करें जहां से अधिक लोग आने के चांस बढ़ जाते हैं।

YouTube Se kaise kamaye

यूट्यूब पर शुरुआत करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन या कंप्यूटर और उसमें इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए और सबसे आवश्यक चीज जो कि ऐसी स्किल। जो वीडियो फॉर्मेट के माध्यम से यूट्यूब पर अपलोड कर सके। 

URL  shortener

एक समय था जब URL  shortener का क्रेलेज चलता था। परंतु अब भी इसका उतना ही क्रेज है जितना पहले हुआ करता था। 

कुछ url  shortener का नाम Adfly, Za.gl इत्यादि जैसे URL Shotenar मिल जाते हैं। 

URL shortener से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट से कुछ ऐसी चीजें जो लोगों को अच्छा लगे। उनका url किसी shortener की मदद से उसे शॉर्ट कर social media पर परमोट करे।

 Shortener account में निकासी Amount क्रॉस कर लेंगे तो आप अपने बैंक अकाउंट में उस पैसे को प्राप्त कर सकते हैं।

Affiliate program

शायद Affiliate मार्केटिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज ना हो परंतु मैं आपको बता देना चाहता हूं कि कभी ना कभी आपके पास प्रोडक्ट खरीदने के विषय में कोई भी लिंक जरूर आया होगा। जहां पर आप उस लिंक पर क्लिक कर प्रोडक्ट को खरीदने या फिर जानने के लिए गए होंगे। जो व्यक्ति इस तरह का लिंक सेंड करता है। तो जान लिजिए की ओ Affiliate मार्केटिंग कर रहा है।

Misso, Flipkart, Amazon, Myntra, Snapdeal आदि जैसे बड़े-बड़े इकॉमर्स साइट होते हैं जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए Affiliate प्रोग्राम फिचर परदान करते है। जहां पर कोई प्रोग्राम ज्वाइन कर उनके प्रोडक्ट के अपने द्वारा साझा कर बेचवाने में सहायता कर सकता है। उसे affiliate Marketing कहते है।

Blogging

2022 में काफी कंपटीशन परंतु इसे करना इतना मुश्किल भी नहीं है जिस व्यक्ति को ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वे भी इंटरनेट पर खुद की वेबसाइट बनाकर बैठे हैं।

इस बात को मैं मानता हूं कि शुरुआती दौर में blog स्टार्ट करेंगे तो आपके ब्लॉग पर बहुत ही कम ट्राफिक होगी लेकिन वही कार्य व्हाट्सएप के द्वारा किया जाए तो ब्लॉगिंग में बहुत ही कम समय में सफलता पाने की चांस बढ़ जाती है। 

नए ब्लॉगर के साथ क्या होता है कि जब भी कोई वेबसाइट बनाते हैं तो उस पर सबसे पहले कार्य होती है कंटेंट पब्लिश करना जो काफी मुश्किल का काम होता है लेकिन इतना करने के बाद भी साइट पर ट्रैफिक नहीं आता। जिसके कारण लोग ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं और निराश हो जाते हैं।

जब भी किसी तरह के आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें तो व्हाट्सएप के माध्यम से पोस्ट का लिंक साझा करें। जिससे ब्लॉग पोस्ट पर ट्राफिक आएगी और गूगल सर्च इंजन में रैंक करने में काफी मदद मिलेगी।

Free का ब्लॉग कैसे कमाए 

जैसे ही आपके साइट पर हर दिन 500 से अधिक लोग आने लगे तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह गूगल की साइड है कहां पर अपनी साइट को ads के लिए अप्लाई किया जाता है। जैसे यह अप्रूवल मिलती है। आपको अपने साइड पर ऐड देखने को मिलती है और उस ads के पैसे प्राप्त कराई जाती है। जिससे $100 होने के बाद अपने बैंक अकाउंट में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Servise Provide

आपके अंदर कोई ऐसी कला है जो काफी कॉस्टली है जिसे लोगों को जाना चाहिए। उस सर्विस को एक वीडियो फॉर्मेट में बना ले या फिर उसका यूट्यूब चैनल, कोर्स या फिर ब्लॉक के माध्यम से उस सर्विस को लोगों तक पहुंचा कर खुद के लिए पैसे कमा सकते हैं।

और अपने सर्विस को व्हाट्सएप पर साझा करें, ताकि जिन्हें आप में छुपे हुनर को जानने की जिज्ञासा होगी वह आपका कोर्स अवश्य खरीदेगा। 

PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

PPD का मतलब Pay Per Downlaod Network होता है जहां पर आप किसी भी फाइल को अपलोड करते हैं और उस अपलोड किए लिंक को अपने द्वारा प्रमोट करते हैं।

जो भी दिए गए लिंक के द्वारा डाउनलोडिंग करता है तो आपके अकाउंट में पैसे प्राप्त कराए जाते हैं।

हा Pay Per Downlaod Network और url shortener दोनों एक दूसरे से मिलते जुलते। परंतु वहां पर लिंक पर क्लिक करने के पैसे मिलते थे और यहां पर फाइल डाउनलोड करने के।

ज्यादातर लोग मूवी डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर आते हैं। जहां पर नए-नए मूवी को लोग डाउनलोड करना चाहते हैं। इसका फायदा उठा सकते हैं और वहां पर अपलोड कर लोगों को मूवी प्रोवाइड कर सकते हैं या फ़िर कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो लोगों को ज्यादा जरूरत होती है। उनका भी फायदा उठा सकते हैं।

इवेंट ब्लॉगिंग के द्वार WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

कोई भी त्यौहार या किए ट्रेडिंग टॉपिक चल रहा हो या फिर आने वाला हो उस पर किया जा सकता है। शायद आपने WhatsApp पर इस तरह की लिंक हर इवेंट पर देखने को मिलती होगी जिसमें किसी के नाम से weashing करते हुए आपको लिंक शेयर किया जाता है। जिसे खोलने के बाद काफी सुंदर और खूबसूरत दिखाए देता है। 

जिसे देखने के बाद शायद आपने भी अपने नाम को डालकर अपने व्हाट्सएप पर साझा किया होगा जो कि काफी वायरल होता है। जब कोई इवेंट ब्लॉगिंग समय पर करता है।

गूगल तथा यूट्यूब पर हर प्रकार की इवेंट विशिंग स्क्रिप्ट मिल जाती है जिसे खुद मैं site पर लगाकर उसमें ads लगाकर लोगों के साथ व्हाट्सएप पर साझा कर सकते हैं इसकी अधिकतर चांस बढ़ जाती है वायरल होने की।

Online Teaching

अगर आपके व्हाट्सएप ग्रुप में बहुत सारे स्टूडेंट और आप ऑफलाइन क्लास देना होता है तो आप उन्हें व्हाट्सएप के द्वारा ऑनलाइन भी क्लास करवा सकते हैं जैसा कि अभी व्हाट्सएप में ग्रुप कॉलिंग भी आ चुकी है। बस एक ही बार में अपने ग्रुप के सभी लोगों को अपनी बात रख सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग कराने का फायदा एक है कि यहां पर शोर शराबा तथा एक बार में बहुत सारे बच्चों को पढ़ा सकते हैं जबकि ऑफलाइन क्लास में बच्चे अधिक शोर करते हैं। 

Whatsapp से महीने का कितना कमाया जा सकता है ?

ये बात पुरी तरह से आपके उपर निर्भर करता है की कोन सा काम कर रहें और कितना समय बिता रहे हों 

पैसे कमाने में कोन सा WhatsApp प्रयोग करू?

Business WhatsApp

Leave a Comment