Youtube Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

Rate this post

आज के जमाने में यूट्यूब इतना पॉपुलर हो चुका है जिसे हर व्यक्ति प्रयोग करना जानता है तथा उस से होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में बहुत लोगों को मालूम नहीं है, क्या आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे होते हैं तो आपके मन में ऐसा कभी सवाल नहीं आया कि आखिर यूट्यूब पर लोग वीडियो क्यों डालते हैं इसका क्या फायदा है।


अगर ऐसी सवाल आपके मन में आई है तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यूट्यूब आज के जमाने का बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तथा दूसरा बड़ा सर्च इंजन बन चुका है जहां पर लोग यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर अच्छी खासी पैसा कमाते हैं। जी हां यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर Youtube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में इस लेख में सारी जानकारी मिलने वाली है जिसे पढ़कर आप खुद का एक यूट्यूब चैनल तथा उससे किस तरीके से पैसे कमाना है इसके बारे में जानकारी मिलने वाली है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब क्या है

यूट्यूब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब एक अमेरिकी कंपनी है, परंतु इसकी ब्रांच विश्व के सभी देशों में है, यूट्यूब को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब जैसे बड़े प्लेटफार्म को डेवलप, फरवरी 2005 में किया था परंतु इन तीनों ने निश्चय किया कि इस platform को बेच देना चाहिए तभी गूगल ने 1.65 डॉलर में यूट्यूब को नवंबर 2006 को खरीद लिया, जिसके बाद यूट्यूब पर कुछ काम कर इसे इस लायक बनाया कि यूट्यूब एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है।

Youtube Se Paise kamane ke liye आवश्यक चीजें।

अगर आप सोच चुके हैं कि हमें यूट्यूब से पैसा कमाना है तो यूट्यूब पर आपको वीडियो डालने की जरूरत होगी, इसके लिए आपको बहुत सारे सामानों तथा चीजों की जरूरत होगी।

पहली आपके पास होनी चाहिए वो है मोबाइल या कंप्यूटर जाहिर सी बात है इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर तथा उसमें इंटरनेट की भी सुविधा होगी यह दोनों है तो आप यूट्यूब पर वीडियो डालने की शुरुआत कर सकते हैं। 

आपसे आग्रह करूंगा कि यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर रहे हैं तो आपके पास जितनी भी सामाग्री है उतने में ही स्टार्टअप करने की सोचे क्योंकि बहुत लोगों का मन आगे चलकर बदल जाता है कि हमें यूट्यूब नहीं करनी। इस कंडीशन में आपके साथ ऐसा होगा तो इसलिए मैं सोच रहा हूं कि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ही यूट्यूब चैनल की शुरुआत करें यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे मशहूर यूट्यूबर है जो केवल अपने मोबाइल फोनों की जरिए यूट्यूब पर मिलियन में subscriber गेन  कर चुके हैं।

अगर आपको अपनी जॉब से अधिक या अच्छे खासे यूट्यूब से कमाने लगे तब आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। जैसे एक अच्छी क्वालिटी की माइक तथा कैमरा के साथ-साथ लैपटॉप या कंप्यूटर जिसमें high Speed Internet के लिए वाईफाई अवश्य लगाएं। जिससे आपको यूट्यूब पर वीडियो बनाने में काफी सुविधा तथा हाई इंटरनेट स्पीड की वजह से बहुत जल्द वीडियो अपलोड कर पाएंगे इन सारे सेटअप को पैसे कमाने लगे तभी करें। 

अगर आपके पास है सारी चीजें पहले से ही मौजूद तो कोई बात नहीं यह आपके लिए और भी अच्छा है। अब आपके मन में एक सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि चलो भाई हम यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू करते हैं लेकिन मैं किस टॉपिक पर वीडियो डालू तो इसके बारे में कुछ जानकारी लेते हैं। 

यूट्यूब में किस टॉपिक पर वीडियो बनाएं

जो भी बंदा युटुब चैनल बनाना चाहता है उसके सामने एक सवाल या फिर परेशानी आ रही होगी कि, किस टॉपिक पर युटुब चैनल बनाना चाहिए जिससे हमें ज्यादा कमाई हो क्योंकि यूट्यूब चैनल के टॉपिक पर ही उसकी कमाई डिपेंड करती है इसलिए यूट्यूब चैनल बनाने से पहले टॉपिक डिसाइड करना जरूरी है।

परंतु ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि हमें जिस टॉपिक में ज्यादा जानकारी ना हो उस पर यूट्यूब चैनल बना दे। इस कंडीशन में आपके साथ एक ऐसा समय आएगा जब वीडियो डालने के लिए बहुत सोचना तथा रिसर्च करना पड़ेगा इसलिए जिस भी कैटेगरी में रुचि है उसी कैटेगरी का चयन करें ताकि यूट्यूब चैनल लंबे समय तक चले।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको एक इस तरह का जीमेल अकाउंट बनाना है जो कि आपके यूट्यूब चैनल के नाम से जुड़ा हो ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं ताकि आपका जीमेल तथा यूट्यूब चैनल प्रोफेशनली लगे।

जैसे ही आप एक जीमेल बना लेते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन में मौजूदा यूट्यूब एप्लीकेशन पर चले जाएं और फिर प्रोफाइल वाले आइकन पर टैप कर अपनी चैनल का नाम तथा Logo के साथ साथ यूट्यूब बैनर अवश्य बनाएं। Logo तथा बैनर आपकी चैनल की कैटेगरी से जुड़ा होना चाहिए ताकि जो भी व्यूअर्स आए उन्हें लगना चाहिए कि एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल है।

इतना करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो चुका है परंतु यूट्यूब चैनल में आपको कुछ सेटिंग करना अनिवार्य हैं, जैसे यूट्यूब के yt स्टूडियो को ब्राउज़र के माध्यम से ओपन कर उसमें अपना फोन नंबर वेरीफिकेशन करें तथा टू स्टेप वेरीफिकेशन ईमेल पर लगाएं जिससे यूट्यूब चैनल सिक्योर तथा वेरीफाई हो जाएगा। 

जिस कैटेगरी से संबंधित यूट्यूब पर वीडियो डालना चाहते हैं उसका टैग अवश्य लगाएं जिससे यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में आपका चैनल तथा वीडियो दिखने के ज्यादा चांस बढ़ जाएंगे।

अब आपका यूट्यूब चैनल पूरी तरह से तैयार वीडियो अपलोड करने के लिए, चलिए जानते हैं अब हम अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें ताकि ज्यादा लोग हमारे वीडियो को देख सकें।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें

अगर आप मोबाइल फोन यूजर है तो अपने यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करें और बीच वाले प्लस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपने यूट्यूब चैनल पर जो भी वीडियो को अपलोड करना है उसे सेलेक्ट कर उसकी टाइटल तथा डिस्क्रिप्शन लिखकर पब्लिक बटन पर क्लिक करेंगे, वीडियो पब्लिश हो जायेगा। परंतु एक बात आपको ध्यान देनी है कि प्रत्येक वीडियो में thambnail तथा tags अवश्य लगानी है क्योंकि आपका वीडियो सर्च इंजन में दिखे। इसके लिए यूट्यूब app ऐसी सुविधा नहीं देती है कि आप यूट्यूब ऐप के माध्यम से टैग लगा सके इसलिए आप अपने फोन में YouTube Studio एप्लीकेशन को डाउनलोड कर वहां से अपने वीडियो से संबंधित सारे tags को लगाकर पब्लिश करें।

यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें।

अगर आप यूट्यूब पर इतना ज्यादा समय बिता रहे हैं तो आप सोच रहे होंगे कि अब हम Youtube Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए अपने वीडियो मैं कोई भी कॉपीराइट क्लिप तथा वीडियो का प्रयोग ना करें।

यानी दूसरों की वीडियो अपलोड ना करें हो सके तो आपकी खुद की होनी चाहिए। मैं मान कर चलता हूं कि आपने जितने भी वीडियो अपलोड किए हैं वह सारे आपके अपने हैं। परंतु  यूट्यूब के कुछ क्राइटेरिया है जिसे पूरा करने के बाद ही आप यूट्यूब चैनल से पैसा कमा सकते हैं जैसे आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब तथा 4000 घंटे का वॉचटाइम कंप्लीट हो जाता है तो आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लायक बन चुके हैं।

बस आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है जैसे ही अप्रूव होता है आप उसी दिन से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं। परंतु इसके अलावा और भी यूट्यूब से पैसे कमाने के जरिए हैं जिसे हमलोग नीचे जानते हैं।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी तरीके हैं यूट्यूब के जरिए पैसे कमाने के लिए जिसके बारे में हम आपके साथ जिक्र करने वाले जिसमें से पहला adsense, दूसरा affiliate marketing तथा तीसरा Sponsorship तीनों तरीकों से आप यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Adsense se Paisa kaise kamae

जैसा कि मैंने आर्टिकल के ऊपर ही आपको बताया कि ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होता है तभी आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल पाती है।

Affiliate marketing kar Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate marketing में अधिकतर आप जिस भी टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं, उस टॉपिक से संबंधित आपको कुछ प्रोडक्ट हो जिसे लगता है कि हमारे व्यूअर्स इस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं तो आप जिस भी प्रोडक्ट के बारे में।

वीडियो बनाएंगे उसका एफिलिएट लिंक अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में ऐड कर दे। जिससे क्या होगा कि जिस भी व्यूअर को प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो वह आपके link से खरीद सकता है, जिससे  प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत भाग आपको प्राप्त होगा। जिसे मार्केटिंग से पैसा कमाना बोलते हैं।

Sponsorship kar Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Sponsorship लगभग प्रत्येक यूट्यूब पर को मिलता है परंतु कुछ youtubers को जल्द मिल पाता है तो कुछ लोगों को मिलने में समय लगता है यह आपकी ऑडियंस पर डिपेंड करता है कि वह किस कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं। 

Sponsorship में अपने आप को कुछ भी नहीं करना होता है बल्कि आपके पास खुद कंपनी तथा ब्रांड आपको Contact कर बताती है कि हमारे इस प्रोडक्ट या एप्लीकेशन के बारे में अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो बना दें। 

अगर आपको उनका प्रपोजल अच्छा लगता है और आप वीडियो बनाने के लिए तैयार हो जाते हैं तो उनके तरफ से आपको पैसे प्रदान किए जाते हैं जोकि काफी ज्यादा होता है। आपके यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस अप्रूवल नहीं हो पाता है तो आप मायूस बिल्कुल भी ना हो क्योंकि महीने में एक भी आपको Sponsorship प्राप्त हो जाए तो ऐडसेंस की कमाई से दुगने पैसे Sponsorship तथा affiliate program के द्वारा निकाल सकते हैं बस आपको अपने चैनल पर कंसिस्टेंनशी बनाए रखना होगा।

यूट्यूब किस तरह से काम करता है।

यूट्यूब विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है हो सकता है आए दिन पहले नंबर का स्थान प्राप्त कर ले।

हमें और आपको मालूम है यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए हम कुछ तरीकों का उपयोग करते हैं जिसमें से पहला तरीका यूट्यूब एप्लीकेशन को खोलकर स्क्रॉल करके जाते हैं उनमें से जो भी वीडियो अच्छी लगती है उसे देखते हैं या फिर कुछ ऐसी वीडियो का चयन करते हैं, जिससे हमारी परेशानी का समाधान हो सके उसके लिए यूट्यूब के सर्च बार का उपयोग करते हैं। इसके अलावा किसी वीडियो को देख रहे होते हैं तो उस वीडियो से संबंधित कुछ वीडियो हमें सजेस्ट किया जाता है। 

जब भी वीडियो बनाए तो हो सके तो ट्रेंडिंग टॉपिक तथा सर्चेबल टॉपिक का चुनाव करें जिससे वीडियो पर ज्यादा view आए।

FAQ- Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब चैनल किस टॉपिक पर बनाना चाहिए?

वैसे तो यूट्यूब चैनल बनाने की बहुत सारी टॉपिक है परंतु जो ज्यादा देखी जाती है उस टॉपिक का नाम जैसे, कॉमेडी, एंटरटेनमेंट, मूवीज ट्रेंडिंग टॉपिक, न्यूज़, gaming, Fact etc.. इस तरह के चैनल यूट्यूब पर जल्द grow हो पाता है।

ज्यादा पैसे कमाने वाले यूट्यूब चैनल आईडिया

Health, Technology, Gaming, Make money online, Stock marketing etc..

ऐडसेंस के लिए कब अप्लाई किया जाता है

जब आपकी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब तथा 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाए तो यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस अप्रूवल के लिए डाल सकते हैं।

ऐडसेंस का रिप्लाई कितने दिनों बाद आता है।

ऐडसेंस द्वारा दिए गए समय 7 दिन होते हैं परंतु अधिकतर केस में 24 से 48 घंटे में ऐडसेंस के द्वारा रिप्लाई मिल जाता है कि आपका चैनल अप्रूव हुआ या नहीं। अगर नहीं हुआ तो आपको किस चीज को सुधार करने की जरूरत होगी।

स्पॉन्सरशिप कितने सब्सक्राइबर होने के बाद मिलते हैं

इसकी कोई भी क्राइटेरिया नहीं है क्योंकि आपके पास खुद कंपनी तथा ब्रांड आती है इसलिए आपको हजार subscriber पर भी मिल सकते हैं या फिर लाख होने के बाद भी मिल सकते हैं बशर्ते आपकी चैनल उनके नजर में आना चाहिए।

स्पॉन्सरशिप ना मिले तो क्या करें।

अगर आपको कोई ब्रांड स्पॉन्सरशिप नहीं दे रहा है, तो खुद से उन्हें बता सकते हैं जैसे यूट्यूब पर जो ज्यादा एड्स चल रहे होते हैं उनको आप यह बता सकते हैं कि हमारे इतने सब्सक्राइबर है तथा हम आपके इस प्रोडक्ट को अपनी यूट्यूब चैनल से प्रमोट कर सकते हैं अधिकतर केस में प्रमोशन के लिए मान जाते हैं।

यूट्यूब के बारे में आज क्या सीखा।

हम आपसे आशा करते हैं कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye तथा यूट्यूब से जुड़ी अच्छी तथा मजेदार जानकारी आपके साथ शेयर कर पाए होंगे। अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित तथा यूट्यूब से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या मन में चल रही हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स की माध्यम से अपने प्रश्नों का उत्तर जान सकते हैं मैं आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment